Everything about अदरक से होने वाले नुकसान के बारें में

Wiki Article



मसाले दालचीनी के फायदे, उपयोग और नुकसान...

रिलेशनशिप मेरिज & सेक्स रिलेशनशिप टिप्स सेक्स एजुकेशन सेक्स बीमारी

अदरक आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है और इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली इंसुलिन और अन्य दवाओं के प्रभाव को बढ़ा सकता है। रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए विशेषज्ञों का सुझाव है कि सुबह-सुबह सबसे पहले काम आप यह करें कि एक गिलास गर्म पानी में अदरक के रस का एक चम्मच मिलाकर पी लें।

अदरक से ह्रदय में जलन की समस्या हो सकती है

(और पढ़े – उल्टी और मतली को रोकने के उपाय )

यदि अदरक का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है तो यह सीने में जलन उत्पन्न कर सकता है। इसके साथ ही पेट में गैस और अपच की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

जब आप सर्दी-जुकाम या फ्लू से पीड़ित हो तो, एक दिन में कई बार अदरक का सेवन करें। आप दो कप पानी में एक चम्मच अदरक पाउडर या दो चम्मच ताज़ा बारीक कटे हुए अदरक को उबाल सकते हैं और इसकी मदद से भाप ले सकते हैं। ऐसा करने से आपको आम सर्दी से जुड़े बलगम और अन्य लक्षणों से राहत पाने में सहायता मिलेगी। 

हेयर और ब्यूटी स्किन केयर मुँहासे बालो का गिरना मेकअप सोंदर्य उपचार

-अदरक का बहुत ज्यादा सेवन ब्लड शुगर लेवल को भी कम करता है. हाई शुगर के मरीजों को भी इसके सेवन में सतर्क रहना चाहिए.

अदरक के एंटी डायबिटीज गुण और अदरक में मौजूद ट्राइटरपेनॉइड, पॉलिफिनॉलिक और फ्लेवोनॉयड्स कंपाउंड हाइपोग्लाइसेमिक और अल्फा ग्लूकोसिडेस लेवल को कंट्रोल कर सकते read more हैं.

माइग्रेन का अटैक आए तो अदरक की चाय पीएं. ऐसा करने से दर्द और उल्टी से काफी हद तक राहत मिलेगी.

अदरक की त्वचा को छीलने के बाद इसे बारीक टुकड़ों में काट या काट लेना है।

आयुर्वेद जड़ीबूटी जड़ीबूटी आयुर्वेदिक उपचार

यदि अदरक का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है तो यह सीने में जलन उत्पन्न कर सकता है। इसके साथ ही पेट में गैस और अपच की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

Report this wiki page